अक्सर पूछे जाने वालेप्रश्न

स्पाइडर और वेरिकोजवेंसका क्या कारण है?

कोई भी स्पाइडर और वेरिकोज वेंस के सटीक कारणों के बारे में नहीं जानता है, परंतु अनेक कारक हैं जिनकी वजह से ये किसी व्यक्ति में विकसित हो सकती हैं।

महिलाओं में, पैरों पर वेरिकोजवेंसकी उपस्थिति अक्सर एक अधिक व्यापक स्वास्थ्य समस्या - पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम - की ओर संकेत करती है।
पेल्विक कंजेशन सिंड्रोम, अंडाशय और श्रोणि क्षेत्र में नसों के खराब तरीके से कार्य करने के कारण उत्पन्न होता है, जो पेट, नितंबों, योनि और पैरों में वेरिकोज के रूप में प्रकट हो सकता है। महिलाएं जो अपने पेल्विक क्षेत्र में सामान्य खुजली से पीड़ित होती हैं, खासकर जब खड़े रहने के दौरान, कोई चीज उठाते समय, या संभोग के बाद, तो इस स्थिति से पीड़ित हो सकती हैं।

स्पाइडर वेंस, वेरिकोजवेंसके विपरीत, वेरिसोसिटीज द्वारा उत्पन्न किए गए दबाव के अतिरिक्त, अक्सर बढ़े हुए दबाव के कारण उत्पन्न नहीं होते हैं। ये अक्सर मादाहार्मोन एस्ट्रोजेन की उपस्थिति से उत्पन्न होते हैं और यही कारण है कि महिलाओं में स्पाइडर वेंसके उत्पन्न होने की सबसे अधिक संभावना होती है। महिलाओं में स्पाइडर वेंसकाअधिक विकास होता है, जब उनके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर ऊंचा होता है, जैसे मौखिक गर्भनिरोधक लेने पर, गर्भवती होने पर, और जाहिर है कि एस्ट्रोजेन रिप्लेसमेंट थेरेपी के दौरान।

शिरा की समस्या से बचने के लिए मैं क्या कर सकतीहूँ?

एक बार जब आप वेरिकोज और स्पाइडर वेंससे पीड़ित हो जाती हैं, तो वे चिकित्सा उपचार के बिना ठीक नहीं होंगे। शिरापरक रोग के विकास को धीमा करने के लिए प्रारंभिक चिकित्सा प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, कुछ ऐसे भी पारंपरिक उपाय हैं जो नसों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं:

ध्यान दें: धमनियाँ और शिराएं, आम तौर पर विभिन्न चिकित्सा स्थितियों और उच्च वसा और कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ से पीड़ित होती हैं, जिनसे बचने के लिए चेतावनी दी जाती है क्योंकि इनके कारण “धमनियाँ सख्त” हो जाती हैं, लेकिन पैर के नसों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

क्या टहलने से वेरिकोज वेंस बदतर हो जाती है?

नहीं। वास्तव में, टहलना फायदेमंद है। जब आप टहलते हैं, तब आपके पैरों की मांसपेशियाँ सिकुड़ती हैं, शिराओं पर दबाव पड़ता है, जोखून को, हृदय की ओर जाने वाले रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए मजबूर करती हैं। यदि टहलने से आपको परेशानी होती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श कर पता लगाएं कि आपकोटहलने में असुविधा क्यों हो रही है (यानी वेरिकोजवेंसके अलावा किसी अन्य कारण को उजागरकरने के लिए)। टहलना एक शानदार व्यायाम है जो हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

क्या मुझे वेरिकोजवेंसके बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए?

अपने डॉक्टर को दिखाने का निर्णय लेते समय इन महत्वपूर्ण प्रश्नों को याद रखें: क्या वेरिकोज नसें सूजन युक्त, लाल, या बहुत कोमल या स्पर्श करने पर बहुत गर्म प्रतीत होती हैं?

यदि नहीं, तो उपचारित शिरा के आसपास केऊतक से ऊपर आत्म-देखभाल सम्बन्धीउपायोंका पालन करना जारी रखें।
यह त्वचा के छोटे क्षेत्रों में सुन्नता, सनसनी या सर्जिकल निशान के आसपास सनसनी पैदा कर सकता है। सबसे गंभीर, लेकिन दुर्लभ, सर्जरी की जटिलता एक गहरी शिरामें रक्त का थक्का जमना है जो फेफड़े और हृदय की ओर जा सकती है।

इकोनॉमी क्लास सिंड्रोम क्या है?

अक्सर यात्रा के दौरान लंबे समय तक बैठे रहने के कारण वेरिकोजवेंस की स्थिति गंभीर हो सकती है। फ्लाइट से यात्रा करनेके दौरान निष्क्रियता, जब कमजोर शिरा की दीवारों के साथ मिलती है, तो'इकोनॉमी क्लास सिंड्रोम' विकसित होता है, या निचले पैरों के सतही शिरापरक तंत्र में खून का थक्का जम सकता है। 30,000 फुट की उंचाई पर पैरों को स्वस्थ रखने के लिए, इन-फ्लाईट व्यायाम का अभ्यास करें जैसे बैठते हुए अपनी एड़ियों को घुमाना, गलियारे में टहलना, और पिंडली को उठाकर खड़ा होना।

क्या वेरिकोजवेंससे कोई जटिल समस्या पैदाहोतीहै? उन्हें अनुपचारितछोड़ देने पर कौन-कौन समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं?

वेरिकोजवेंससे ग्रस्त अधिकांश लोगों में जटिलताएंविकसितनहीं होती हैं, हालाँकि इसकी भविष्यवाणी करना असंभव है कि कौन-सी जटिलताएंविकसित होंगी। वेरिकोज नसों का दृश्यमान आकार जटिलताओं के विकास से संबंधित नहीं है।
सुपरफिसिअल थ्रोम्बोफ्लेबिटिस - यह वेरिकोजवेंसमें रक्त का थक्का जमने की स्थिति है। इसके कारण क्षेत्र लाल, दर्दनाक और कोमल हो जाता है। जब तक कि यह बहुत गहन नहीं होता है और गहरी शिराओं वाले एक जंक्शन के निकट नहीं पहुंचता है, तब तकयह खतरनाक नहीं होता है। इस प्रकार के थक्के केअपने स्थान से हटने और फेफड़ों की ओर बढ़ने की संभावना नहीं होती है (गहरी शिराओं वाली स्थितियों के विपरीत)। यहएक असामान्य घटना है।
रक्तस्राव - यदि वेरिकोजवेंस, बहुत पतली त्वचा से आच्छादित है, तो मामूली चोट लगने पर भी खून बहना शुरू हो सकता है। यह गंभीर हो सकता है और अस्पताल में आपातकालीन स्थिति में भर्तीकरवाने की जरूरत पड़ सकती है।

यदि आपको कई सालसेवेरिकोजवेंसकी समस्या है, तो निम्नलिखित स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं:
शिरापरकखुजली(वेनस एग्जिमा)- यह बड़ीवेरिकोजशिराओं पर या टखने के आसपास हो सकता है। इसके कारण त्वचा सूखी, लाल, परतदार और खुजली युक्त हो सकती है।
शिरापरक रंजकता (वेनस पिगमेंटेशन) - यह टखने के आसपास की त्वचा के भूरे रंग के होने की घटना है। नसों से त्वचा में छोटी मात्रा में रक्त केरिसाव के कारण ऐसा होता है।
लिपोडर्मेटोस्केलेरोसिस - यह पिगमेंटेशन के अगले चरण में होता है जिसमें त्वचा के नीचे की वसा मोटी हो जाती है और त्वचा सख्त और सूजन युक्त महसूस होती है। मामूली चोट लगने पर भी इसके टूटकर अल्सर बनने का बहुत अधिक जोखिम होता है।
शिरापरक फोड़ा(वेनस अल्सरेशन) - टखने पर अल्सर।
कृपया ध्यान दें कि पैरों में अचानक दर्द और मलिनिकरणकी उपस्थिति, विशेष रूप से पिंडलियों के आसपास, एक आपातकालीन स्थिति की ओर संकेत करता हैक्योंकि यह डीप वेन थ्रोम्बोसिस या गहरी शिरा घनास्त्रता का संकेत हो सकता है।

क्या मुझे वेरिकोज वेंस का उपचार करवाना चाहिए?

Varicose Veins India © 2018 | All Rights Reserved

Website Designed 2 Tech Brothers

Drop in your contact details, and we will call you.

Testing

Our working hours are from
9.00 am to 6.00 pm Monday to Friday
9.00 am to 4.00 pm Saturdays